Monday 7 November 2011

:: जीवन एक गूंज::



एक छोटा बच्चा अपनी माँ से नाराज़ होकर चिल्लाने लगा " मैं तुमसे नफरत करता हूँ " उसके बाद वह फटकारे के डर से घर से भाग गया | वह पहाड़ियों के पास जाकर चीखने लगा "मैं तुमसे नफरत करता हूँ , मैं तुमसे नफरत करता हूँ "और वही आवाज़ गूंजी " मैं तुमसे नफरत करता हूँ " मैं तुमसे नफरत करता हूँ " | उसने ज़िन्दगी में पहली बार कोई गूंज सुनी थी | वह डर कर बचाव के लिए अपनी माँ के पास भगा ,और बोला घटी में एक बुरा बच्चा है जो चिल्ला चिल्ला कर कहता है " मैं तुमसे नफरत करता हूँ ,मैं तुमसे नफरत करता हूँ " | उसकी माँ सारी बात समझ गयी | और उसने अपने बेटे से कहा कि पहाड़ी पर जाकर फिर से चिल्ला कर कहे " मैं तुमसे प्यार करता हूँ |छोटा बच्चा वह गया और चिल्लाया "मैं तुमसे प्यार करता हूँ ,मैं तुमसे प्यार करता हूँ "| और वही आवाज़ गूंजी | इस घटना से उस बच्चे को एक सीख मिली कि हमारा जीवन एक गूंज कि तरह है | हमें वही वापस मिलता जो हम देते है |
:-राजू सीरवी (राठौड़)

No comments:

Post a Comment