Thursday 3 September 2015

इंटरनेट क्रांति का कदम भारत की ओर ...संभव

इंटरनेट के ग्लोबल गवर्नेंस में भारत ने बड़ी भूमिका निभाने का दावा पेश किया है। भारत ने अमेरिका से कहा है कि वह यहां एक 'रूट सर्वर' लगाए।
दुनिया में ऐसे केवल 13 सर्वर हैं। इसमें से 10 अमेरिका में, दो यूरोप और एक जापान में है। भारतीय अधिकारियों ने ईटी को बताया कि अमेरिका ने भारत के अनुरोध पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है।
रूट सर्वर इंटरनेट का आधार माना जाता है। ये रीडेबल होस्ट नेम को आईपी ऐड्रेस में ट्रांसलेट करता है, जिससे यूजर को सही पोर्टल लिंक मिलता है। रूट सर्वर्स के मिरर सर्वर्स भी होते हैं। ऐसे छह मिरर सर्वर भारत में हैं। इंटरनेट ऐड्रेस में बदलाव होने पर वह रूट सर्वर में खुद ब खुद अपडेट हो जाता है। किसी भी सर्वर पर हुआ बदलाव ऑटोमैटिकली दूसरे रूट सर्वर्स पर अपडेट हो जाता है।
सीनियर अधिकारियों ने ईटी को बताया कि भारत ने दो सप्ताह पहले इंडो-अमेरिका साइबर डायलॉग के दौरान यह अनुरोध किया था। अभी अमेरिका में 10 में से अधिकतर रूट सर्वर नासा, मिलिट्री रिसर्च लैब्स और यूनिवर्सिटीज में हैं।
अधिकारियों ने बताया कि अमेरिका ने भारत से कहा कि वह इस संबंध में इंटरनेट कॉरपोरेशन फॉर एसाइंड नेम्स एंड नंबर्स के साथ बातचीत शुरू करे। हालांकि उसने यह भी कहा कि ऐसा निर्णय तभी संभव हो सकता है, जब 14वां रूट सर्वर लगाने का कदम उठाया जाए। दूसरी ओर, भारत का मानना है कि 13 में से किसी एक सर्वर को रीलोकेट करना भी भारत की लोकतांत्रिक साख पर बड़े भरोसे का प्रतीक होगा। अभी इंडिया में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा इंटरनेट यूज बेस है।
अधिकारियों ने बताया कि रूट सर्वर से इंटरनेट गवर्नेंस के ढांचे में भारत का दबदबा बढ़ेगा और देश में तकनीकी क्षेत्र में बड़ी प्रगति होगी।
अमेरिकी अधिकारियों के साथ मीटिंग में भारत ने यह मुद्दा भी उठाया कि उसके अनुरोधों पर वॉट्सऐप और फेसबुक जैसी अमेरिकी इंटरनेट कंपनियां तेजी से कदम नहीं उठाती हैं। इस संबंध में खासतौर से मुजफ्फरनगर दंगों का हवाला दिया गया, जहां वॉट्सऐप के जरिए एक भड़काऊ यूट्यूब वीडियो वायरल हो गया था। इससे कानून-व्यवस्था को लेकर गंभीर स्थिति बन गई थी। भारतीय सिक्योरिटी एजेंसियों ने शिकायत की थी कि वॉट्सऐप के मैनेजरों से सहयोग न मिलने के कारण वे उस वीडियो को ब्लॉक नहीं कर सकीं।
अमेरिका ने इस मुद्दे पर ध्यान देने की बात तो कही, लेकिन प्राइवेट कंपनियों से अपनी बात मनवाने में दिक्कतों का हवाला भी दे डाला।
:-NBT

No comments:

Post a Comment