Sunday 30 October 2011

::वचनबद्धता::

हमारे जीवन मूल्यों का एक बेहद जरुरी हिस्सा है ,वचनबद्धता | जब हमारे जीवन मूल्य साफ होते है ,तो फैसला लेना और वचन निभाना आसन हो जाता है |
उदहारण के तौर पर आप देश दुश्मनों को अपने देश के राज़ बताकर या बेचकर अपने देश के प्रति वचनबद्धता नहीं निभा सकते | अपने दोस्त के राज़ दूसरो को बताकर दोस्ती बरकरार नहीं रख सकते |  नियमानुसार काम नहीं करके ,आप अपनी नौकरी या काम के प्रति वचनबद्धता नहीं दिखा सकते |
वचनबद्धता पूरा न करने का नतीजा बेईमान व्यवहार होता है |

कोई रिश्ता चाहे वह व्यक्तिगत हो या व्यावसायिक ,अगर निम्नलिखित बातो के बावजूद कायम रहे तो निसंदेह एक हैरानी की बात होगी -
मैं कोशिश करूँगा, मगर मैं वचनबद्धता नहीं दे सकता |
मैं इसे कर लूँगा मगर मेरे भरोसे मत रहना |
अगर हो सके तो मैं आऊंगा मगर कम ही आशा रखना |
जब तक तुम्हारी सेहत अच्छी है मैं तुम्हारे साथ रहूँगा |
जब तक तुम कामयाब हो मैं तुम्हारे साथ रहूँगा |
जब तक मुझे कुछ और अच्छा नहीं मिल जाता ,मैं तुम्हारे साथ रहूँगा

अगर निम्नलिखित रिश्ते एक दुसरे पर भरोसा नहीं कर सकते ,तो पता नहीं दुनिया का काम कैसे चलेगा -
माँ - बाप / बच्चे
पति /पत्नी
गुरु / शिष्य
विक्रेता /ग्राहक
मालिक / कर्मचारी
दोस्त /दोस्त
इन रिश्तो के बुनियादी उसूलो पर भरोसा न कर पाने का अहसास किसी इन्सान को पागल बना सकता है | हमारे सबसे मजबूत रिश्ते वचन के अदृश्य  धागे से बंधे होते है | इन दिनों वादा तोडना कोई बड़ी बात नहीं मानी जाती है ,लेकिन वचनबद्धता के बिना सभी रिश्ते खटाई में पड़ जाते है | वचनबद्धता की कमी  रिश्तो में दरार डाल देती है ,और असुरक्षा बढाती है | वचनबद्धता न होने पर लोग समझ नहीं पाते कि उनके आपसी रिश्तो में कितनी गहराई है |
वचनबद्धता में जरुरी -
भरोसा
विश्वसनीयता
निश्चितता
निरंतरता
परवाह करना
दूसरो कि भावनाओ का अहसास
कर्तव्य का भाव
ईमानदारी
चरित्र
निष्ठा
वफ़ादारी
अगर इनमे से एक भी चीज़ कि कमी हो तो वचनबद्धता में कमजोरी आ सकती है |
जब कोई व्यक्ति किसी को वचन देता है तो वह वास्तव में कहता है "तुम मुझ पर हर हाल में भरोसा कर सकते हो "और "जब भी तुम्हे मेरी जरुरत होगी मैं तुम्हारे साथ होऊंगा "
बिना किसी शर्त के दिया गया वचन कहता है "अनिश्चित भविष्य में ही निश्चित हूँ "
भविष्य को अनिश्चित बनाती -
आपकी ज़िन्दगी और हालत में बदलाव
बाहरी हालत में बदलाव
वचन देने वाला इन्सान बहुत कुछ कुर्बान करने के लिए तैयार रहता है | वचनबद्धता कहती है -
मैं त्याग करने को तैयार हूँ ,क्योंकि मुझे तुम्हारी परवाह है
मैं भरोसेमंद व्यक्ति हूँ तुम मुझ पर विश्वास कर सकते हो
मैं तुम्हे धोखा नहीं दूंगा
तकलीफों के बावजूद मैं तुम्हारे साथ रहूँगा
अछे या बुरे समय में मैं तुम्हारा साथ नहीं छोडूंगा
वचनबद्धता उस क़ानूनी कांट्रेक्ट की तरह नहीं होता जिसे पूरा करना ही पड़ता | इसकी बुनियाद कागज के टुकड़े पर किया गया दस्तखत नहीं ,बल्कि चरित्र ,निष्ठां और दूसरो की मनोभावनाओ का अहसास है |
वचन देने का मतलब यह नहीं किऔर कोई रास्ता न बचने पर ही इसे निभाया जाए | इसका मतलब बहुत से रस्ते होने पर भी अपने वचन पर डंटे रहना |  
वचनबद्धता कायम रखने के फायदे -
निश्चितता
सुरक्षा
व्यक्तिगत विकास
व्यक्ति और समुदाय के बीच अटूट रिश्ता
टिकाऊ व्यक्तिगत और व्यावसायिक रिश्ते
वचनबद्धता रिश्तो को जोड़ने वाली गोद कि तरह होती है ,वचन निभाने का मतलब -अपने सुखो को त्यागकर दुःख को इच्छापूर्वक स्वीकार करना |
मिसाल के तौर पर -
दोस्ती में वचन निभाने का मतलब-विश्वसनीयता कायम रखना |
ग्राहकों के प्रति वचन निभाने का मतलब- अच्छी सेवा देना |
वैवाहिक जीवन के प्रति वचनबद्धता का मतलब - वफादार होना |
शिष्टता के प्रति वचनबद्धता का मतलब - अशिष्टता से दूर रहना |
देशभक्ति के प्रति वचनबद्धता का मतलब -त्याग करना |
नौकरों के प्रति वचनबद्धता का मतलब -निष्ठावान होना |
समुदाय के प्रति वचनबद्धता का मतलब - जिम्मेदारी होना |
वचनबद्धता परिपक्वता कि पहचान है | वचनबद्धता का मतलब है ,दूसरा रास्ता मिलने या कठिनाइयाँ सामने आने पर अपने फ़र्ज़ से मुँह न मोड़ना | सिर्फ मजबूत इरादों के लोग ही एक मजबूत समाज का निर्माण करते है |
:-राजू सीरवी (राठौड़)

No comments:

Post a Comment